14/01/2014

प्रेसपालिका (पाक्षिक समाचार-पत्र) का संशोधित पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी करने के सम्बन्ध में।

प्रेषक : डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’, प्रकाशक, मुद्रक, स्वामी एवं सम्पादक, प्रेसपालिका (हिन्दी पाक्षिक समाचार-पत्र), 7-तँवर कॉलोनी, खातीपुरा रोड, जयपुर (राजस्थान) पिन-302006
मोबाइल नम्बर : 09828502666, E-mail : baasoffice@gmail.com
=====================================================================
पत्रांक : 2004/13005                                                                                             14 जनवरी, 2014

प्रतिष्ठा में,

उप पंजीयक, भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, पश्‍चिम खण्ड-8
विंग-2, रामकृष्णपुरम्, सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय, भारत सरकार, नयी दिल्ली-110066, भारत।

विषय : प्रेसपालिका (पाक्षिक समाचार-पत्र) का संशोधित पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी करने के सम्बन्ध में।

सन्दर्भ : RNI No. RAJHIN/2004/13005 एवं मेरा पूर्व पत्र संख्या : 2004/13005, दिनांक : 22.05.2012. (सन्दर्भित पत्र की पावती मोहर सहित संलग्न है)

माननीय महोदय,

उपरोक्त विषय में लेख है कि सन्दर्भित पत्र तथा स्मरण-पत्र द्वारा मेरी ओर से भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, पश्‍चिम खण्ड-8, विंग-2, रामकृष्णपुरम्, सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय, भारत सरकार, नयी दिल्ली-110066 को विधिवत आवेदन प्रस्तुत करके ‘‘प्रेसपालिका’’ समाचार-पत्र के पंजीयन प्रमाण-पत्र में संशोधन करके नया/संशोधित पंजीकरण प्रमाण-पत्र जारी करने का अनेक बार अनुरोध किया जा चुका है, लेकिन अभी तक नया/संशोधित पंजीयन प्रमाण-पत्र या इस बारे में कोई भी प्रतिउत्तर नहीं मिला है। अत: भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक कार्यालय की वेब साईट पर प्रदर्शित शिकायत निवारण-तंत्र पर मेरी ओर से दिनांक : 24.12.2013 को उप प्रेस पंजीयक, भारत के समाचार-पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, में दूरभाष: 011-26106251 पर बात की, तो फोन पर बात करने वाले ने (उन्होंने) मुझे बताया कि भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, नयी दिल्ली की ओर से मुझे दो पत्र लिखे गये थे, लेकिन न जाने किन कारणों से मुझे एक भी पत्र आज तक नहीं मिला हैं। यह जानकर मुझे आश्‍चर्य हुआ है। आपको अवगत करवा दूँ कि अन्य सभी प्रकार की डाक मेरे पते पर नियमित रूप से मिलती रहती हैं। इससे उक्त पत्रों के मेरे पते पर भेजे जाने की बात पर विश्‍वास करना सम्भव नहीं है। इसके अलावा यह और कि हमारे अन्य अनेक मित्र भी बतलाते हैं कि उनको भी भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, नयी दिल्ली से डाक भेजे जाने की बात कही जाती है, लेकिन उनको भी डाक मिलती नहीं है। ऐसे में भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, नयी दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से जाकर मिलने पर ही उनका काम हो पाता है। इससे भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक के कार्यालय की डाक व्यवस्था में कुछ न कुछ दोष या अनियमितता होना स्वाभाविक रूप से प्रमाणित होता है। जिसे ठीक किये जाने की जरूरत है।

मैं आपको स्पष्ट रूप से यह भी अवगत करवा दूँ कि हम उक्त समाचार-पत्र ‘‘प्रेसपालिका’’ को किसी व्यावसायिक उद्देश्य से प्रकाशित नहीं करते हैं। यहां तक कि हम किसी प्रकार के विज्ञापन तक प्रकाशित नहीं करते हैं। ऐसे में हमारे पास इतने आर्थिक संसाधन नहीं होते हैं कि हम गैर-जरूरी आर्थिक खर्चा वहन करके भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक का कार्यालय, नयी दिल्ली में उपस्थित होकर वैधानिक कार्य के लिये व्यक्तिगत रूप से चक्कर काटें।

उपरोक्त बताये अनुसार आपसे आग्रह है कि कृपया मेरे सन्दिर्भित पत्रानुसार संशोधित पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी करवाने में सहयोग करें और साथ ही इस तथ्य की निष्पक्ष जॉंच कराने का कष्ट करें कि मुझको तथाकथित रूप से भेजे गये पत्र, मुझे क्यों नहीं मिले हैं। यदि मेरे मूल आवेदन में कोई कमी हो तो कृपया मुझ मेरे पत्राचार के पते पर और मेरे मेल आईडी पर तत्काल अवगत करवाने का कष्ट करें, जिससे मैं किसी प्रकार की कमी हो तो उसको दुरुस्त कर सकूँ। धन्यवाद।

संलग्न : 1 पृष्ठ (उपरोक्तानुसार)

प्रतिलिपि : 1. भारत के समाचारपत्रों के पंजीयक, भारत के समाचारपत्रों के पंजीयक का कार्यालय, पश्‍चिमी खंड 8,स्कंध 2, रामकृष्णपुरम, नयी दिल्ली 110066 को उपरोक्तानुसार समस्त प्रकार की अग्रिम कार्यवाही करने के लिये प्रस्तुत है।

2. संयुक्त सचिव (नीति एवं लोक शिकायत), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, ‘ए’ विंग, शास्त्री भवन, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मार्ग, नई दिल्ली 110001 को उपरोक्तानुसार समस्त प्रकार की अग्रिम कार्यवाही करने के लिये प्रस्तुत है।

भवदीय

(डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’)
(Dr. Purushottam Meena 'Nirankush')
स्वामी, प्रकाशक, मुद्रक एवं सम्पादक-प्रेसपालिका
If you are facing problem to in adobe format please Click Here to read on my BLOG
उपरोक्त मूल पत्र की इमेज






































(सन्दर्भित पत्र की पावती मोहर सहित संलग्न है)






No comments:

Post a Comment